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How To Write SEO Friendly Articles For Blog Post

How To Write SEO Friendly Articles For Blog Post


 ब्लॉगर के लिए SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखें  इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आप SEO फ्रेंडली आर्टिकल ब्लॉगर लिख सकें

 आर्टिकल को रैंक करने के लिए आपको SEO Friendly article लिखना होता है और SEO Friendly article लिखना इतना मुश्किल भी नहीं है, बस आपको कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना है तो चलिए जानते हैं कि ब्लॉगर के लिए SEO Friendly article कैसे लिखें।


 SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखें


 SEO का पूरा नाम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है।  SEO की मदद से आप अपनी वेबसाइट पर काफी ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं और SEO Friendly Post का मतलब ही होता है कि आर्टिकल यूजर को पसंद आता है।  और अगर यूजर को अच्छा लगे तो आप अपनी पोस्ट को गूगल सर्च में पहले पेज पर ला सकते हैं तो आइए जानते हैं ब्लॉगर के लिए ब्लॉग एसईओ फ्रेंडली आर्टिकल्स


 1. पद का शीर्षक


 SEO के लिए सबसे जरूरी चीज है पोस्ट का टाइटल और आपका फोकस कीवर्ड पोस्ट के टाइटल में होना चाहिए।


 अगर आपके पोस्ट का टाइटल अच्छा है तो आपका 40% SEO पूरा हो जाता है।


 टाइटल को यूजर फ्रेंडली कैसे बनाएं?


 अपने शीर्षक में फोकस कीवर्ड का प्रयोग करें


 Title में Long Tail Keyword का इस्तेमाल करें


 आपका टाइटल ऐसा होना चाहिए कि यूजर जैसे ही पढ़े, उसे समझ में आ जाए कि आपने पोस्ट में क्या लिखा है।


 आपको शीर्षक में वर्ष, संख्या का उपयोग करना चाहिए


 शीर्षक लिखते समय एक शब्द को दोबारा न दोहराएं।


 2. पद की सामग्री


 कंटेंट इज किंग आपने यह तो सुना ही होगा।  आपकी सामग्री जितनी अच्छी होगी, आपका SEO उतना ही बेहतर होगा।


 आपको हमेशा केवल उपयोगकर्ता के लिए सामग्री लिखनी चाहिए और लेख में महत्व के बिंदुओं को गहरा करना चाहिए।


 3. प्रतियोगी की पोस्ट का विश्लेषण करें


 सबसे पहले आप Google पर जाकर उस कीवर्ड को सर्च करें जिस पर आप पोस्ट लिख रहे हैं और पहले 5 आर्टिकल को ओपन करके उसका एनालिसिस करें।


 आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए प्रतियोगी के पद का विश्लेषण करना है।


 सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि उसकी पोस्ट कितने शब्दों की है।


 यह देखने के लिए कि उनकी पोस्ट में किस तरह की जानकारी है


 उन्होंने आपके पोस्ट में किस तरह की जानकारी नहीं दी है, यह देखा जाना है.


 यह देखने के लिए कि उन्होंने पोस्ट में यूजर को कैसे समझाया है


 उसे देखना होगा कि उसने अपने पोस्ट में कितनी तस्वीरें दी हैं।


 यह सब आपको Competitor की Post में देखना होता है उसके बाद आपके पास Competitor की Post से ज्यादा Words होते हैं और उसके द्वारा दी गई Information के अलावा आपको उस Information को अपने Post में देना होता है और अच्छी तरह से Competitor की Post में समझना होता है.  आपको अपनी पोस्ट में 1-2 और इमेज डालनी होंगी, जो है


 कुल मिलाकर आपको एक प्रतियोगी की पोस्ट से बेहतर पोस्ट लिखनी है।


 4. लंबे लेख लिखें


 आपको हमेशा लंबे लेख लिखने चाहिए क्योंकि Google को लंबे लेख अधिक पसंद होते हैं क्योंकि इसमें अधिक जानकारी होती है और यह उपयोगकर्ता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।



 अगर आप उर्दू और हिंदी में आर्टिकल लिखते हैं तो कम से कम 1000-2500 शब्द लिखें और


 अगर आप अंग्रेजी में आर्टिकल लिखते हैं तो कम से कम 2000-5000 शब्द लिखें


 अगर आप लंबा आर्टिकल लिखते हैं तो उसके कई फायदे होते हैं जैसे



 आप एक लंबे लेख में और कीवर्ड जोड़ सकते हैं।


 आप एक लंबे लेख में और विज्ञापन लगा सकते हैं


 लेख लंबा होने के कारण यूजर को पढ़ने में ज्यादा समय लगेगा और इससे आपका बाउंस रेट कम हो जाएगा।


 5. इमेज ऑल्ट टैग


 सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग पोस्ट में इमेज का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इमेज की मदद से वेबसाइट पर ट्रैफिक भी लाया जा सकता है, लेकिन आपको इमेज के ऑल्ट टैग में इमेज का नाम डालना होगा कि आपकी इमेज किस बारे में है।


 उदाहरण:

 अगर आप बात कर रहे हैं कि Image SEO क्या है, तो आपको इमेज के Alt टैग में लिखना होगा, जिससे Google को पता चल जाएगा कि आपकी इमेज किस टॉपिक पर है।


 अपने फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल इमेज के ऑल्ट टैग में ही करें।


 महत्वपूर्ण बात

 आप अपनी पोस्ट में जो भी इमेज इस्तेमाल कर रहे हैं वह कॉपीराइट इमेज नहीं होनी चाहिए, नहीं तो आपकी वेबसाइट बैन हो जाएगी, आप कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करने के लिए इसे पढ़ें: टॉप वेबसाइट कॉपीराइट फ्री स्टॉक इमेज डाउनलोड करने के लिए


 6. कीवर्ड


 अधिकतर Bloggers को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि Keyword क्या है और इसका क्या उपयोग है और उस पोस्ट के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है।  Google में आप जो सर्च करते हैं उसे Keyword कहते हैं, जैसे कि आप ब्लॉगिंग क्या है सर्च करते हैं, तो वह आपका कीवर्ड है।


 कीवर्ड दो प्रकार के होते हैं


 1. लांग टेल कीवर्ड



 2. शॉर्ट टेल कीवर्ड


 अब आप समझ गए होंगे कि इन दोनों में से किस कीवर्ड को उदाहरण के तौर पर इस्तेमाल करना है


 शॉर्ट टेल कीवर्ड: "फोटो एडिटिंग ऐप्स"


 लॉन्ग टेल कीवर्ड: "2020 में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ फोटो संपादन ऐप्स"


 आप उदाहरण से समझ सकते हैं कि शॉर्ट टेल कीवर्ड लॉन्ग टेल कीवर्ड में आता है।  और Long Tail Keyword का इस्तेमाल करने से Short Tail Keyword अपने आप रैंक हो जाता है।


 तो आप हमेशा Long Tail Keyword का इस्तेमाल करें


 7. पोस्ट में कीवर्ड का प्रयोग करें


 आप अपने पोस्ट के पहले या आखिरी पैराग्राफ में अपने टारगेटेड फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल जरूर करें, लेकिन आपको कीवर्ड का इस्तेमाल प्राकृतिक तरीके से करना चाहिए जैसे कि आप इस पोस्ट के पहले या आखिरी पैराग्राफ में देख सकते हैं कि मैंने इसमें अपना टारगेटेड फोकस कीवर्ड इस्तेमाल किया है।  .  और वो भी प्राकृतिक तरीके से


 याद रखें कि आपको अपनी पोस्ट में कम से कम 2-3 कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए, अगर आप ज्यादा कीवर्ड्स इस्तेमाल करेंगे तो Google आपके ब्लॉग पर पेनल्टी लगाएगा और आपकी पोस्ट कभी रैंक नहीं करेगी।


 8. लेख संरचना बनाएँ


 आपने आर्टिकल का स्ट्रक्चर बना लिया है, जिसमें आपको तय करना है कि पोस्ट का टाइटल क्या होगा, हेडिंग क्या होगी, सबहेडिंग क्या होगी, डिस्क्रिप्शन क्या होगा, कीवर्ड कहां इस्तेमाल करना है  पोस्ट आदि।


 उसके बाद आपको H1, H2, H3 और H4 टैग्स का एक अच्छा स्ट्रक्चर बनाना है।


 9. शीर्षक और उपशीर्षक


 पोस्ट में Heading और Subheading का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है, आपके पोस्ट का Title H1 Heading है, इसलिए अपने पोस्ट में अन्य H1 Heading का इस्तेमाल न करें।



 लेकिन आप H2, H3, H4, H5, H6 तक Subheading का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि Heading और Subheading का इस्तेमाल करना एक SEO है।


 सबहेडिंग में आपको अपने पोस्ट के रिलेटेड कीवर्ड का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।


 हेडिंग या सबहेडिंग संरचना हमेशा होती है - H1>H2>H3>H4>H5>H6>


 10. आंतरिक लिंक जोड़ें


 इंटरनल लिंक का मतलब है कि आप अपनी पोस्ट में अपनी वेबसाइट के किसी अन्य पोस्ट का लिंक जोड़ सकते हैं और इसे SEO माना जाता है और आपका बाउंस रेट भी इंटरनल लिंक से कम होगा।



 आप उसी पोस्ट के लिंक को इंटरनल लिंक में ऐड करें जो आपके आर्टिकल के टॉपिक से रिलेटेड है।


 उदाहरण:


 अगर आप SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें के बारे में लिख रहे हैं तो आप अपने आर्टिकल के बीच में SEO से संबंधित पोस्ट का लिंक दे सकते हैं जैसे मैंने किया है और इससे आपके पोस्ट की क्वालिटी बढ़ेगी और आपके पास ट्रैफिक आएगा  अन्य पद।


 11. बाहरी लिंक जोड़ें


 बाहरी लिंक का अर्थ है अपनी पोस्ट में किसी अन्य वेबसाइट का लिंक जोड़ना।


 उदाहरण:


 यदि आप पूछते हैं "यूट्यूब क्या है?"  यदि आप इस विषय पर लेख लिख रहे हैं, तो आप YouTube शब्द के ऊपर YouTube का लिंक डालते हैं, इसे बाहरी लिंक कहा जाता है और यदि कोई YouTube शब्द को छूता है, तो वह सीधे YouTube की वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित हो जाएगा।


 एक्सटर्नल लिंक लगाना बहुत जरूरी है क्योंकि गूगल इसे बहुत जरूरी मानता है क्योंकि यूजर को उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी मिलनी चाहिए।


 12. उपयोगकर्ता का इरादा खोजें


 User Intent Find का मतलब यह होगा कि जो यूजर सर्च करके आपके आर्टिकल पर आया है उसके बारे में पूरी जानकारी आपके आर्टिकल पर होनी चाहिए, अगर नहीं तो यूजर आपके आर्टिकल से पीछे हट जाएगा और आपकी वेबसाइट का बाउंस रेट भी बढ़ जाएगा।


 उदाहरण:


 अगर कोई यूजर गूगल पर “CryptoCurrency” सर्च करके आपके पोस्ट पर आता है तो यूजर को क्रिप्टो करेंसी की पूरी जानकारी मिलनी चाहिए जैसे कि


 उदाहरण के लिए:-


 क्रिप्टो करेंसी क्या है?


 क्रिप्टो करेंसी कितने प्रकार की होती है?


 क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें?


 क्रिप्टो करेंसी कैसे बेचें?


 क्या क्रिप्टो करेंसी खरीदना सही है या गलत?


 13. नंबर और बुलेट पिन का प्रयोग करें


 अगर आप अपने पोस्ट में लिस्ट दे रहे हैं तो आपको नंबर और बुलेट पिन का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगे।


 14. लघु अनुच्छेद में लेख लिखें


 आप अपना लेख छोटे पैराग्राफ में ही लिखते हैं क्योंकि बहुत से उपयोगकर्ता लंबे पैराग्राफ को पढ़ना पसंद नहीं करते हैं और


 वेबसाइट पर ज्यादातर विजिट मोबाइल से आते हैं और मोबाइल पर लंबे आर्टिकल पढ़ने में परेशानी होती है।


 शॉर्ट पैराग्राफ का मतलब है कि आप 3-4 सेंटेंस का पैराग्राफ लिखें


 15. परमालिंक (यूआरएल)


 Permalink (URL) SEO के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, जो Search Engine द्वारा article को Optimize करता है, आपको अपने Post के URL में Focus Keyword का उपयोग करना चाहिए।


 16. कीवर्ड निकटता को उच्च रखें


 आइए पहले समझते हैं कि Keyword Proximity क्या है?


 कीवर्ड Proximity उसे कहते हैं जो दो कीवर्ड के बीच में आता है।


 आइए इसे एक उदाहरण के रूप में समझते हैं


 1. उदाहरण :


 नेटवर्क मार्केटिंग या मार्केटिंग


 यहां दो कीवर्ड हैं


 1. नेटवर्क मार्केटिंग



 2. मार्केटिंग


 और इन दोनों कीवर्ड के बीच or . है


 और इसके कारण या, दो कीवर्ड अलग हो गए और इसे कीवर्ड निकटता कहा जाता है।


 और ऐसे Keyword को Low Keyword कहा जाता है।


 2. उदाहरण :


 नेटवर्क मार्केटिंग



 यहाँ भी केवल दो कीवर्ड हैं



 1. नेटवर्क मार्केटिंग



 2. मार्केटिंग



 लेकिन इन दो खोजशब्दों के बीच या नहीं है।


 और इसे High Keyword कहते है


 और आपको उसी कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए जो उदाहरण 2 में उल्लिखित कीवर्ड है, जो अधिक से अधिक कीवर्ड रैंक करेगा और इससे आपके पोस्ट पर अधिक ट्रैफ़िक आएगा।


 17. एलएसआई कीवर्ड खोजें


 LSI,अव्यक्त शब्दार्थ अनुक्रमण के लिए खड़ा है।  अगर हम LSI Keyword को आसान भाषा में समझ लें तो आपका article सिर्फ आपके Targeted Keyword पर ही रैंक नहीं करता बल्कि इसके साथ ही कई अन्य Keywords पर भी रैंक करता है और आपको अपने पोस्ट पर ज्यादा ट्रैफिक मिलता है।


 अगर हम LSI Keyword को आसान भाषा में समझ लें तो आपके पास जो कंटेंट है वो सिर्फ आपके Targeted Keyword पर ही रैंक नहीं करता है, बल्कि इसके साथ-साथ दूसरे Keywords पर आपका आर्टिकल रैंक होता है।


 एलएसआई कीवर्ड कैसे खोजें?


 LSI Keyword को हम 2 तरीके से ढूंढ सकते है


 1. गूगल


 2. एलएसआई ग्राफ टूल्स


 1. गूगल


 जब आप Google पर कोई भी टॉपिक सर्च करते हैं तो आपको सर्च बॉक्स में उससे संबंधित कई कीवर्ड दिखाई देते हैं।


 आइए इसे एक उदाहरण के रूप में समझते हैं


 उदाहरण:


 जैसे मैंने यहाँ "Paise Kaise Kamaye Search" किया था, आप नीचे इमेज में देख सकते हैं कि आपको इससे जुड़े बहुत सारे Keywords दिखाई देंगे।


 2. एलएसआई ग्राफ टूल्स


 जैसा कि आप इमेज में देख सकते हैं, आप एलएसआई ग्राफ टूल्स के माध्यम से एलएसआई कीवर्ड भी ढूंढ सकते हैं।


 जैसे मैंने यहाँ "Paise Kaise Kamaye Search" किया था, आप नीचे इमेज में देख सकते हैं कि आपको इससे जुड़े बहुत सारे Keywords दिखाई देंगे।


 आप केवल लेख दो या तीन कीवर्ड पर रैंक नहीं करते हैं, वे कई कीवर्ड पर रैंक करते हैं।


 इन दोनों तरीकों का इस्तेमाल करके हम अपने फोकस कीवर्ड से जुड़े कई LSI Keywords ढूंढ सकते हैं।


 महत्वपूर्ण बात


 लेकिन आपको अपने पोस्ट में सभी कीवर्ड्स का इस्तेमाल नहीं करना है, जिसमें से आपको सिर्फ 2-3 कीवर्ड्स का ही इस्तेमाल करना है।


 18. पोस्ट में फोकस और एलएसआई कीवर्ड लिखें


 पोस्ट में अपने फोकस और एलएसआई कीवर्ड का प्रयोग करें लेकिन कीवर्ड स्टफिंग न करें


 आप अपने पोस्ट के पैराग्राफ, हेडिंग और सबहेडिंग में फोकस और एलएसआई कीवर्ड जोड़ते हैं।


 नंबर और बुलेट पिन का प्रयोग करें


 अगर आप अपने पोस्ट में लिस्ट दे रहे हैं तो आपको नंबर और बुलेट पिन का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगे।


 19. कीवर्ड स्टफिंग न करें


 कीवर्ड स्टफिंग का मतलब है कि आप अपने आर्टिकल में बहुत सारे कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं।


 आपको कभी भी Keyword Stuffing नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे आपके आर्टिकल की रैंक कम हो जाती है और यह कभी भी Google Search में नहीं आता है।


 आपने पढ़ा कि Google कीवर्ड स्टफिंग के बारे में क्या कहता है: Google कीवर्ड स्टफिंग


 20. 1 से 3 इटैलिक कीवर्ड


 आप इटैलिक 1 से 3 कीवर्ड फोकस करें, इससे आपके आर्टिकल में बहुत फर्क पड़ेगा और खास बात यह है कि आप अपने पोस्ट को रैंक करने के लिए एक ही शब्द का बार-बार इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे आपका आर्टिकल बेकार लगने लगेगा।


 21. ब्लॉग विवरण (मेटा विवरण)


 जब आप सर्च इंजन में पोस्ट सर्च करते हैं तो आपको पोस्ट के टाइटल के नीचे कुछ शब्द दिखाई देंगे यानि ब्लॉग का मेटा डिस्क्रिप्शन, यह डिस्क्रिप्शन 100-150 शब्दों का होना चाहिए, किसी भी पोस्ट को इसमें भी दिखाया जा सकता है  मेटा डिस्क्रिप्शन की मदद से सर्च इंजन।  होती है


 Blog के Description में आप Heading या Subheading में इस्तेमाल किये गए Keyword को Add कर सकते हैं।


 आप Google या User को Meta Description के जरिए भी बता सकते हैं कि आपने पोस्ट में किस टॉपिक पर लिखा है।


 22. व्याकरण की गलतियाँ न करें


 अपने लेख और अन्य चीजों में वर्तनी की गलतियाँ न करें


 आपको अपने लेख में ग्रामर की गलतियाँ नहीं करनी चाहिए क्योंकि इसका SEO पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है, आप व्याकरण की गलतियों को दूर करने के लिए व्याकरण का उपयोग कर सकते हैं, आप इसे क्रोम या अन्य ब्राउज़र के एक्सटेंशन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।


 और दूसरी बात जब आप वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर आर्टिकल लिखते हैं तो यह आपकी स्पेलिंग मिस्टेक वाले शब्द को रेड कलर से रेखांकित करता है और आप उस शब्द पर क्लिक करके उसे सही कर सकते हैं।


 23. मल्टीमीडिया का प्रयोग करें


 मल्टीमीडिया का मतलब है कि आप अपने पोस्ट में Image, Screenshot, Video, GIF, Infographic का इस्तेमाल करते हैं और इससे User को समझने में आसानी होगी।


 मल्टीमीडिया का मतलब है कि आप अपने पोस्ट में Image, Infographic, Screenshot, GIF, Videos का इस्तेमाल करते हैं।


 24. सोशल मीडिया शेयरिंग


 पोस्ट पब्लिश करने के बाद सभी ब्लॉगर सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए और


 पोस्ट को सोशल पर शेयर करने का मतलब है कि आप अपने पोस्ट का Off Page SEO कर रहे हैं और


 दूसरी बात, Google सोशल सिग्नल को बहुत महत्वपूर्ण मानता है, इसलिए पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करना चाहिए।



 25. लेख अपडेट करते रहें


 लेख को समय-समय पर अपडेट करते रहें, उसमें नई जानकारी जोड़ते रहें ताकि लेख रैंक हो सके।


 अगर आपके मन में कोई सवाल है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं, मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा और आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी मेरी आप लोगों से गुजारिश है कि कमेंट करके बताएं कि


 अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई है और आपको इससे कुछ पता चला है और लगता है कि अन्य लोगों को भी यह जानकारी मिलनी चाहिए, तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जान सकें और वह भी

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